Wednesday, June 17, 2020

राष्ट्रवादियों को उकसाओगे तो जान से जाओगे।

सोमवार  देर रात पूर्वी लद्दाख की गलवान वैली में भारत और चीन की सेना के बीच हुए खूनी संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। इनमें एक कर्नल संतोष बाबू शामिल है। चीन के करीब 43 सैनिकों के हताहत होने की खबर। 
भारत- चीन सीमा विवाद लंबे समय से चल आ रहा है पिछ्ल महीने 5-6 मई को चीन सेना एलएसी  पर भारतीय सीमा में घुसपैठ कि और तब से वह पेंगोंग लेक और गलवान घाटी जमे हुए है। उनको भारतीय सीमा से रेखा से हटाने के लिए अनेक स्तर पर चल रही थी पर "लातो के भूत  बातों से कहा मानते है" उल्टे गश्त पर गए भारतीय सैनिकों पर हमला कर दिया जिसका मुंहतोड़ जवाब इनको मिला। जवाबी कार्यवाही में भारत ने चीन के सैनिकों बड़ी संख्या में हताहत किया है। चीन ने कहा कि हमारी तरफ से 5 सैनिक मारे गए है बाद में अपने बयान से पलट गया और कहा कि हम संख्या के बारे में नहीं बताएंगे। उम्मीद है काफी गहरी चोट पहुंची है इनको ना तो बताते बन रही है और नाही छिपाए। ये भुल गए की ये 62 वाला भारत नहीं है घर में घुस कर मारना जानता है। सत्ता भी इस वक्त राष्ट्रवादियों के हाथ में है उकसाओगे तो जान से जाओगे। 
ये हिंसक झड़प क्षेत्र में ' यथास्थिति के एकतरफा तरीके से बदलने के चीनी पक्ष के प्रयास ' के कारण हुई।
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, हम अपने देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।
आज पीएम मोदी ने लद्दाख में चीन से विवाद पर बयान जारी किया है. पीएम मोदी ने कहा है कि जिन जवानों की शहादत हुई है, वो व्यर्थ नहीं जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें अपने जवानों पर गर्व करना चाहिए, वे मारते-मारते मरे हैं। 
भारत का साफ शब्दों में संदेश  है कि अगर किसी ने भी हमारी जमीन की तरफ आंख उठा के देखा तो उसकी आंखे फोड़ दी जाएंगी। खैर बैठकों का दौर जारी है गृह मंत्री विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री इस मुद्दों को लेकर काफी गंभीर है। तीनो सेनाओं के चीफ और सीडीएस से बातचीत हुई है सेना को खुली छूट मिल गई है और सबको अलर्ट कर दिया गया है जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। मातृभूमि पुकार रही है शत्रुओं का नाश करो..

1 comment:

  1. बिल्कुल सही। चीनी जान जाय 62 वाला भारत नहीं। भारत घर में घुसकर मरेगा और पूरा बीजिं थरथराएगा

    ReplyDelete